3 ग्राम बारूद से हिल गया हिजबुल्लाह, जानें मोसाद ने कैसी की लेबनान में पेजर ब्लास्ट की पूरी प्लानिंग

लेबनान में एक के बाद एक हजारों पेजर में ब्लास्ट हो गया. इन धमाकों में लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्लाह को भारी नुकसान होने की खबर है. इस ऑपरेशन की जानकारी रखने वाले अमेरिकी और दूसरे अधिकारियों के अनुसार, इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद ने महीनों पहले ही पेजर ब्लास्ट की प्लानिंग कर थी. दरअसल हिजबुल्लाह ने कुछ महीने पहले ताइवानी कंपनी को 5000 पेजर का ऑर्डर दिया था और तभी मोसाद अलर्ट हो गया. उसने इन पेजर्स के अंदर महज तीन ग्राम विस्फोटक छिपा दिए थे. इन विस्फोटक को मंगलवार शाम ट्रिगर किया गया, जिसके बाद ये सारे पेजर्स फटने लगे और लेबनान खासकर हिजबुल्लाह में दहशत फैल गई.

ताइवान से लेबनान पहुंचने के पहले पेजर में हो गया खेल
द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि हिजबुल्लाह ने ताइवान में गोल्ड अपोलो को पेजर का ऑर्डर दिया था. लेकिन इन पेजर्स के लेबनान पहुंचने से पहले ही इस विस्फोटक प्लांट कर दिए गए. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने भी एक दूसरे सिक्योरिटी सोर्स से इस बात की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि ब्लास्ट हुए ज्यादा पेजर AP924 मॉडल के थे, हालांकि शिपमेंट में तीन अन्य गोल्ड अपोलो मॉडल भी शामिल थे.

अधिकारियों के अनुसार, स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे पेजर पर एक मैसेज मिला, जो हिजबुल्लाह के नेतृत्व से आया हुआ लग रहा था. इसी मैसेज ने विस्फोटकों को एक्टिव कर दिया. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बताया कि इन धमाकों में कम से कम 11 लोग मारे गए और करीब 3000 लोग घायल हुए.

3 ग्राम बारूद और ऐसा धमाका
हिजबुल्लाह ने इजरायल पर इस हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया है, लेकिन उसने अपने शक की वजह नहीं बताई है. उधर इजरायल ने हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है और न ही इसमें अपनी हाथ होने की पुष्टि की है.