अब होकर रहेगी महाजंग, इजरायल पर आज ही ईरान कर सकता है बड़ा अटैक

नई दिल्ली: इजरायल और ईरान के बीच कभी भी जंग छिड़ सकती है. हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र और हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद तनाव अब चरम पर है. इजरायल पर चौतरफा हमले का खतरा मंडरा रहा है. एक ओर लेबनान से हिजबुल्लाह तो दूसरी ओर ईरान डायरेक्ट हमला करने को तैयार बैठा है. अमेरिका की मानें तो इजरायल पर आज यानी सोमवार को ही बड़ा हमला हो सकता है. जी हां, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने G7 देशों को आगाह किया है कि ईरान और हिजबुल्लाह मिलकर सोमवार को इजरायल पर हमला कर सकते हैं. यह जानकारी Axios की रिपोर्ट में सामने आई है.

उधर, इजरायल के प्रमुख दैनिक अखबार ‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ ने बताया है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने ईरानी हमले से पहले ही जवाबी कार्रवाई को मंजूरी दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के हमले को देखते हुए बेंजामिन नेतन्याहू ने आनन-फानन में एक बैठक की. नेतन्याहू ने इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया, शिन बेट के प्रमुख रोनन बार, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्ज़ी हलेवी के साथ बैठक की. इस बैठक में नेतन्याहू ने साफ कह दिया है कि इजरायल हमले का जवाब देने को तैयार है.

फुआद का बदला लेगा हिजबुल्लाह
दरअसल, 1980 के दशक में ईरान के समर्थन से बने हिजबुल्लाह को मध्य पूर्व में ईरान का सबसे बड़ा मोर्चा माना जाता है. ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के पैसे से जी रहा हथियारबंद हिजबुल्लाह तेहरान की विचारधारा का समर्थन करता है. शनिवार को ईरान ने कहा कि हिजबुल्लाह इजरायली इलाकों में अपने हमलों को और तेज करेगा और केवल सैन्य ठिकानों को ही निशाना नहीं बनाएगा. दरअसल, हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के बाद से तनाव तेजी से बढ़ा है. 30 जुलाई को इजरायल ने दक्षिण बेरूत में एक घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके पर हमला किया था, जिसमें हिजबुल्लाह का फुआद मारा गया था.

कैसे बिगड़ा माहौल?
हिजबुल्लाह के फुआद सुक्र की हत्या से अभी तनाव बढ़ा ही था कि तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत ने स्थिति को और बिगाड़ दिया. ईरान का आरोप है कि इस हत्या के पीछे इजरायल का हाथ है. हालांकि, इजरायल ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है. पिछले कुछ महीनों से चल रही झड़पों को देखते हुए कहा जा सकता है कि हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच किसी भी वक्त पूरी तरह से जंग छिड़ सकती है. इससे पहले दोनों देशों के बीच 2006 की गर्मियों में विनाशकारी युद्ध हुआ था, जिसमें इजरायल ने बेरूत में लेबनान के एकमात्र यात्री एयरपोर्ट पर बमबारी की थी. मिडिल ईस्ट में मौजूदा हालातों को देखते हुए भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने का आग्रह किया है.