न सर्वर चल रहा, न विमान उड़ रहे, दिल्ली-मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री परेशान, दुनियाभर में मचा हाहाकार

नई दिल्ली: देश और दुनिया में सर्वर ठप से हाहाकार मच गया है. न सर्वर चल रहा और न विमान उड़ान भर पा रहे हैं. दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर मुंबई एयरपोर्ट तक चेक-इन सिस्टम में दिक्कत आ रही है. सर्वर काम नहीं कर पा रहा. इसकी वजह से फ्लाइट नहीं उड़ पा रही है. यह समस्या भारत समेत कई देशों में है. सर्वर ठप की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. कई कंपनियों के विमान नहीं उड़ पा रहे हैं.

तकनीकी खराबी की वजह से दुनियाभर के एयरपोर्ट पर हाहाकार मच गया है. जगह-जगह विमान सेवाएं प्रभावित हो चुकी हैं. एयरपोर्ट्स पर टिकट बुकिंग से लेकर चेक-इन तक नहीं हो पा रहा है. अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा और यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट्स भी इससे प्रभावित हुई हैं. भारत में अभी दिल्ली, मुंबई और गोवा एयरपोर्ट पर यह दिक्कत है. बैंक ऑपरेशन भी प्रभावित हुए हैं.

हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से जानकारी दी गई है कि दिल्ली एयरपोर्ट में चेक इन का काम मैन्युअल मॉड से हो रहा है. सर्वर ठप का बहुत ज्यादा असर नहीं है लेकिन काम धीरे-धीरे हो रहे हैं.  इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 की तुलना में t2 टर्मिनल पर ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि जो भी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर हैं, उनके कामों पर असर पड़ रहा है.

कौन-कौन एयरलाइंस झेल रही परेशानी  
अमेरिकन एयरलाइंस
डेल्टा एयरलाइंस
टर्किश एयरलाइंस
यूनाइटेड एयरलाइंस
इंडिगो
स्पाइसजेट