तबाही लेकर आ रहा है टाइफून यागी, बस टकराएगा और तबाह हो जाएगा चीन का यह शहर

बीजिंग: चीन में एक बार फिर तूफान आने वाला है. इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक शुक्रवार को चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान में टकराने वाला है. तूफान से बाहरी बैंड ने हांगकांग और दक्षिणी चीन के कुछ हिस्से की प्रभावित होने की संभावना है. 300 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ, सुपर टाइफून यागी वर्तमान में श्रेणी 4 के तूफान के बराबर है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार तूफान यागी अब तक का दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात, केवल अटलांटिक तूफान बेरिल से ही पीछे है जो श्रेणी 5 का था. वैज्ञानिकों ने पाया है कि मानव-जनित जलवायु संकट के कारण गर्म होते महासागर तूफानों को और अधिक तेजी से तीव्र कर रहे हैं. सिर्फ दो दिन पहले यागी एक उष्णकटिबंधीय तूफान था जिसकी अधिकतम हवाए़ं 90 किलोमीटर प्रति घंटे (60 मील प्रति घंटे) की थीं, लेकिन इसने दक्षिण चीन सागर के गर्म पानी पर तेज़ी से ताकत हासिल की.

सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता यागी
स्काईमेट वेदर के अनुसार हैनान मौसम सेवा का पूर्वानुमान है कि यह टाइफून शुक्रवार को हैनान के किंघई से पड़ोसी ग्वांगडोंग प्रांत के डियानबाई तक जमीन से टकराएगाटाइफून यह पिछले 10 वर्षों में हैनान में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान हो सकता है. हांगकांग वेधशाला ने कहा है कि टाइफून, जिसकी अधिकतम हवाओं की गति 210 किमी प्रति घंटे है, शुक्रवार सुबह हांगकांग से लगभग 300 किमी दक्षिण-पश्चिम से होकर गुजरेगा. दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों में स्कूल और काम स्थगित कर दिए गए हैं क्योंकि टाइफून यागी एक दशक में इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता है.