हर महीने मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली

नई दिल्ली. बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अहम योजना के बारे में बताया, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बजट मुफ्त बिजली योजना के तहत छतों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे जिनसे बिजली का उत्पादन होगा। इस योजना से 1 करोड घरों को लाभ होगा और हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी। इस योजना के बारे में नोडल अधिकारी सुभाष मीणा से बात की।
प्रधानमंत्री सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना
प्रधानमंत्री सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना भारत सरकार की ओर से शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका मकसद उपभोक्ताओं के रूफ टॉप सोलर के जरिये मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है।
PM सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना की विशेष बात
नीमकाथाना में 2 लाख 16 हजार 300 घरेलू कनेक्शन, इस योजना में सोलर पैनल घरों की छतों पर लगाए जाएंगे। करीब 50 प्रतिशत तक सब्सिडी सरकार से मिलेगी।
प्रधानमंत्री सूर्या घर मुफ्त बिजली योजना के लाभ
जो उपभोक्ता योजना का लाभ लेगा, उनके बिजली बिल में कमी आएगी। इसके अलावा ऊर्जा सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी। प्रदूषण में कमी आएगी व रोजगार सृजन होंगे। जिन उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लिया है अधिकतर ने बताया कि उनके बिजली बिल शून्य आ रहा है।
आर्थिक भार में कितनी सहायता मिलेगी
अगर आप अपनी छत पर सौर पैनल लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत आपको एक किलोवॉट के लिए 30 हजार रुपए, 2 किलोवाट तक 60 हजार रुपए और 3 किलोवॉट के लिए कुल सब्सिडी 78 हजार रुपए मिलेगी।