मेट्रो के बाद अब दिल्ली में रैपिड रेल, आनंद विहार RRTS का काम पूरा

नई दिल्ली. आनंद विहार RRTS (रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. 42 किलोमीटर का यह RRTS सेक्शन फिलहाल मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक खुला हुआ है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि साहिबाबाद से आनंद विहार तक 6.5 किलोमीटर लंबे रूट पर नवंबर से RRTS का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा. दिल्ली में आनंद विहार एक बड़ा ट्रांजिट हब है, जहां से रोजाना लाखों लोग ट्रेन और बस के जरिए अलग-अलग शहरों में आना-जाना करते हैं. यहां रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, दिल्ली मेट्रो, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस स्टेशन से जुड़ेगा.

कहां तक पहुंचा काम?

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन 9 किलोमीटर लंबा है, जो 4 किलोमीटर तक एलिवेटेड और 5 किलोमीटर तक रूट अंडरग्राउंड है. टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, NCRTC के अधिकारी ने कहा, “आनंद विहार से साहिबाबाद RRTS के एलिवेटेड ब्रिज का काम पूरा हो चुका है और अब इस पर ट्रैक बिछाए जा रहे हैं. आनंद विहार से साहिबाबाद रूट पर नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन नवंबर से शुरू हो जाएगा.”

आनंद विहार RRTS स्टेशन पर मिलेंगे ये सुविधाएं

NCRTC के अधिकारी ने कहा कि 9 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस पर निर्माण पूरा होने की दिशा में है. हालांकि, दिल्ली में स्थित चौथे स्टेशन, जंगपुरा में यार्ड का काम इसके बाद पूरा किया जाएगा. आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को एकमात्र अंडरग्राउंड आरआरटीएस स्टेशन होगा. क्योंकि, यह ग्राउंड लेवल से एक स्तर नीचे होगा. एक अधिकारी ने कहा, “यह अनोखा स्टेशन अपनी बेहतरीन डिजाइन से यात्रियों की आसान आवाजाही सुनिश्चित करेगा.”