31 अक्टूबर या 1 नवंबर, मुहूर्त ट्रेडिंग को लेकर खत्म हुआ कंफ्यूजन, NSE और BSE ने किया ऐलान

Diwali Muhurat Trading 2024: हर साल की तरह इस साल भी पूरा देश दिवाली के अवसर पर स्टॉक मार्केट में होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग का इंतजार कर रहा है. ऐसा माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या शुभ घंटे के दौरान ट्रेडिंग करने से निवेशकों के लिए समृद्धि आती है. इसकी तारीख और टाइमिंग को लेकर कंफ्यूजन दूर हो गया है. दरअसल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने दिवाली के शुभ अवसर पर आयोजित विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के टाइमिंग की घोषणा की है.

एनएसई और बीएसई 1 नवंबर को एक घंटे का स्पेशल ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ सेशन आयोजित करेंगे. स्टॉक एक्सचेंजों ने अलग-अलग सर्कुलर में यह ऐलान किया है. सर्कुलर में कहा गया है कि ट्रेडिंग सेशन शुक्रवार, 1 नवंबर 2024 को शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.

शाम को एक घंटे के लिए स्पेशल ट्रेडिंग विंडो खुलेगी
दिवाली पर शेयर बाजार रेगुलर ट्रेडिंग के लिए बंद रहेगा, लेकिन शाम को एक घंटे के लिए स्पेशल ट्रेडिंग विंडो खुली रहेगी. एक्सचेंजों ने घोषणा की कि प्री-ओपनिंग सेशन शाम 5:45 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा. बता दें कि मुहूर्त ट्रेडिंग एक पारंपरिक प्रतीकात्मक ट्रेड होता है. यह एक शुभ दिन होता है और इस दिन निवेशक सौभाग्यशाली वर्ष की कामना के साथ कुछ देर की ट्रेडिंग करते हैं.

बीते साल मुहूर्त-ट्रेडिंग पर सेंसेक्स 354 अंक चढ़ा था
पिछले साल 12 नवंबर को निफ्टी और सेंसेक्स ने विशेष दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में अच्छी बढ़त देखी थी. शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए ओपन हुआ था. सेंसेक्स 354.77 अंक यानी 0.55 फीसदी की तेजी के साथ 65,259.45 के स्तर पर बंद हुआ था. निफ्टी में भी 100.20 अंक की तेजी रही, ये 19,525.55 के स्तर पर बंद हुआ था.