बर्गर में टमाटर की स्लाइस हुईं कम

नई दिल्‍ली. सब्जियों के दामों में आया अनाप-शनाप उछाल ने जहां आम आदमी के रसोई के बजट को बिगाड़ा है, वहीं होटलों और रेस्‍टोरेंट्स का मुनाफा भी चट कर रहा है. आने वालें कुछ दिनों में अगर प्‍याज-टमाटर जैसी सब्जियों के दाम कम नहीं हुए तो आपको बर्गर और स्‍पेगेटी जैसी पसंदीदा डिश के लिए ज़्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. कुछ रेस्‍टोरेंट्स ने तो बचत करने के लिए बर्गर में टमाटर की कम स्‍लाइस भी डालना शुरू कर दिया है. कई रेस्टोरेंट जहां दाम बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं, वहीं अब बहुत से फूड आउलेट्स ने तो डिस्‍काउंट्स और ऑफर्स देना भी बंद कर दिया है.

आमतौर पर गर्मी और बारिश के सीजन में सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं. लेकिन, इस बार रेट बहुत ज्‍यादा बढ़े हैं. इस बार देश में खूब गर्मी पड़ी. ज्‍यादा गर्म मौसम की वजह से टमाटर सहित बहुत सी सब्जियों का उत्‍पादन कम हुआ. सप्‍लाई कम होने से रेट में उछाल आ गया. मुंबई में एक महीने में टमाटर के भाव लगभग दोगुने हो गए हैं. यही हाल आलू और प्‍याज का है.

पिज्‍जा-बर्गर खाना हो सकता है महंगा 
टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पेशियलिटी रेस्टोरेंट्स (जो ओह! कलकत्ता और मेनलैंड चाइना जैसे ब्रांड के मालिक हैं) के संस्थापक अंजन चटर्जी ने कहा कि ऊंची कीमतें उनके मुनाफे को नुकसान पहुंचा रही हैं, और वे अपने मेन्यू की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. इसी तरह वाउ! मोमो के सह-संस्थापक और सीईओ सागर दरयानी ने कहा कि अगर अगले 15-20 दिनों में सब्जियों की कीमतें कम नहीं होती हैं, तो उन्हें अगस्त या सितंबर में रेट बढाने पड़ सकते हैं. उन्होंने पिछले साल कीमतें नहीं बढ़ाई हैं. वे ऑटोमेशन को बढावा दे लागत कम करने में लगे हैं. लेकिन, इस बार सब्जियों के दाम में हुई वृद्धि ने से भी बहुत परेशान हैं.