सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस समारोह – ISRO चेयरमैन डॉ एस. सोमनाथ, बोले -2040 तक भारत अंतरिक्ष में आदमी को भेजेगा।

ग्वालियर -द सिंधिया स्कूल का 127 वा स्थापना दिवस फिर एक बार ऐतिहासिक रहा। जहां पिछली बार जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर आए थे वहीं इस बार ISRO के चैयरमैन डॉ एस. सोमनाथ इस बार मुख्य अतिथि के रूप में स्कूल में आए थे।
प्रदर्शनी देखी, एक -एक से की बातचीत
बता दें की केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आमंत्रण पर सिंधिया स्कूल पर आए डॉ सोमनाथ ने बच्चों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी को बड़े ध्यान से देखा और उनके द्वारा लगाए गए हर स्टॉल का जायजा लिया। प्रदर्शनी में बच्चों के एक समूह ने चंद्रयान 3 का छोटा प्रारूप भी प्रस्तुत किया और एक ड्रोन मशीन की भी प्रस्तुति की जिसमें एक व्यक्ति बैठ कर यात्रा कर सकता है।
सोमनाथ का जीवन हम सब के लिए प्रेरणा है- ज्योतिरादित्य सिंधिया
मुख्य अतिथि सोमनाथ के बारे में बात करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया की सोमनाथ का जीवन हम सब के लिए प्रेरणा है। कैसे कठनाइयों से लड़कर उन्होंने सफलता हासिल की, कैसे चंद्रयान को उन्होंने सफल बनाया और कैसे अब वो भारत के Space Mission को निरंतर मजबूती देने का कार्य कर रहे हैं।
2040 तक भारत अंतरिक्ष में आदमी भेजने में सफल होगा: डॉ एस. सोमनाथ
डॉ सोमनाथ ने अपने संबोधन में बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में आप जो भी कार्य करें, हमेशा उसमें खुशी ढूंढे और तब ही आप उस कार्य में सफल हो पाएंगे। उन्होंने भारत के निरंतर बढ़ते हुए स्पेस सेक्टर के बारे में बात करते हुए कहा कि 2040 तक भारत अंतरिक्ष में मनुष्य भेजने में सफलता होगा और जल्दी ही भारत का अपना space station भी होगा।
बता दें कि समारोह में स्कूल के कई अवॉर्ड भी दिए गए और बच्चों ने शानदार प्रदर्शन भी किया।