ग्राहकों के हितों के संरक्षण के लिये राज्य स्तर व हर जिले में समितियाँ गठित होंगीं – गोविंदसिंह राजपूत

ग्वालियर – ग्राहकों के हितों के संरक्षण के लिए राज्य उपभोक्ता संरक्षण समिति गठित की जायेगी। इसी तरह प्रदेश के हर जिले में जिला स्तरीय समिति गठित होगी। सरकार उपभोक्ताओं के हितों को संरक्षण के लिये कटिबद्ध है। ग्राहकों के हितों से संबंधित सुझावों पर सरकार पूरी गंभीरता से अमल करेगी। यह बात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मध्य भारत प्रांत के स्वर्ण जयंती वर्ष समापन समारोह में कही। ग्राहक पंचायत के पदाधिकारियों ने इस आशय का सुझाव समारोह में दिया गया था। जिसे मंत्री ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। उन्होंने ग्राहकों के हितों के संरक्षण के लिए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
खाद्य मंत्री ने ग्राहक पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उपभोक्ता संरक्षण नियम 1986 में बना था, उससे पहले सन् 1974 में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का गठन हो चुका था। उन्होंने कहा कि ग्राहक पंचायत द्वारा ग्राहकों के संरक्षण के लिए चलाया जा रहा आंदोलन एक आंदोलन भर नहीं बल्कि राष्ट्र निर्माण के लिए एक लोकयात्रा है। इसमें हम सभी सहभागी बनें। श्री राजपूत ने कहा कि ग्राहक पंचायत से प्रेरणा लेकर हम सबको भी अच्छा ग्राहक बनने की जरूरत है। यदि कहीं भी ग्राहकों के साथ गलत हो तो उसका खुलकर विरोध करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि यदि हम ठान लें तो कोई काम कठिन नहीं है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसा करके दिखाया है। उन्होंने हर घर में शौचालय व स्वच्छता का जो संकल्प लिया था, वह अपने देश में साकार हो रहा है।
साल में दो बार होगी बिजली को लेकर ग्राहक पंचायत – ऊर्जा मंत्री 
अगले महीने भोपाल में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के पदाधिकारियों व विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बिजली संबंधी उपभोक्ताओं की प्रमुख समस्याओं के समाधान को लेकर बैठक आयोजित की जायेगी। ग्राहक पंचायत के स्वर्ण जयंती वर्ष समापन समारोह में आए सुझावों के आधार पर ऊर्जा मंत्री ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने कहा बिजली संबंधी समस्याओं को लेकर यह ग्राहक पंचायत (बैठक) साल में दो बार आयोजित की जायेगी। इसमें अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत व उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण से संबंधित अन्य संगठनों द्वारा जो सुझाव दिए जायेंगे, उन पर सरकार अमल करेगी। श्री तोमर ने पिछले 50 सालों से ग्राहक पंचायत द्वारा ग्राहकों के संरक्षण के लिये किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
व्यापार में नैतिकता व सुचिता आयोगी तभी राष्ट्र महान बनेगा –अशोक पांडे
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वर्ण जयंती वर्ष समापन समारोह के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ मध्य भारत प्रांत के संघ चालक अशोक पांडे ने कहा कि व्यापार में नैतिकता व सुचिता आयेगी, तभी राष्ट्र महान बनेगा। ग्राहक पंचायत द्वारा “राष्ट्र देवो भव” के भाव के साथ ग्राहकों के संरक्षण का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा ग्राहकों का संरक्षण भारतीय संस्कृति के मूल में समाहित है। भारतीय समाज में सदभाव, सहकारिता व नैतिकता गहरे तक समाई है। व्यापार भी इसी भाव के साथ होता रहा है। ज्यादा संचय व ज्यादा उपयोग हमारी संस्कृति में नहीं है। श्री पांडे ने कहा कि लाभ प्राप्त करना ठीक है, परंतु अनुचित ढंग से लाभ कमाना समाज के लिये अभिशाप है। उन्होंने यह भी कहा कि मांग के अनुरूप सृजन होना चाहिए, सृजन के अनुरूप मांग नहीं।
जन जागरण रैली निकली व प्रदर्शनी भी लगी 
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मध्य भारत प्रांत द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष समापन के उपलक्ष्य में बुधवार को जागरूकता रैली भी निकाली गई। यह रैली बाल भवन से स्टेशन बजरिया होते हुए वापस बाल भवन पहुँची। बाल भवन में ग्राहकों को जागरूक करने के लिये प्रदर्शनी भी लगाई गई।