पिता-पुत्र ने व्यवसाई को खदान में पार्टनरशिप का झांसा देकर 40 लाख रूपये ठगे, पुलिस ने की FIR दर्ज

ग्वालियर. एक व्यवसाई को खदान में  पार्टनरशिप का झांसा देकर पिता-पुत्र ने 40 लाख रूपये हड़प् लिय। घटना थाना विश्वविद्यालय इलाके की है। पिता-पुत्र ने व्यवसाई को खदान के कारोबार में 10 प्रतिशत लाभ की राशि देने के लिये कहा था।पिता-पुत्र ने कारोबारी को मुनाफे के कुछ पैसे भी दिये थे। लेकिन उसके बाद फिर कोई पैसे नहीं दिये।
ठगी का पता उस वक्त चला जब काफी समय निकलने के बाद न तो आरोपियों ने एग्रमेंट किया और न ही उनके पैसे लौटाये तो व्यवसाई को शक हुआ। जांच करने का पता चला कि पिता-पुत्र के नाम कोई खदान ही नहीं है। इसका पता चलते ही व्यवसाई ने थाने पहुंचकर शिकायत की थी। लेकिन पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की तो पीडि़त व्यवसाई ने इंसाफ के लिये न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। न्यायालय ने व्यवसाई द्वारा पेश किये गये दस्तावेज और सबूतों के आधार पर पुलिस को केस दर्ज करने के निर्देश दिये थे। न्यायालय ने आदेश पर पुलिस ने धोखाधडी करने वाले ठग पित व पुत्र के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।
क्या है मामला
ग्वालियर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के A-5 चन्दन नगर सिटी सेन्टर निवासी भानु प्रताप सिंह तोमर एक व्यवसायी है और भिंड जिले के ग्राम कीरतपुरा पोस्ट चन्दूपुरा मैसर्स शीतल इंटरप्राइजेज के संचालक राहुल प्रताप सिंह तोमर उर्फ मोनू और पिता व्रजेन्द्र सिंह तोमर उर्फ दहू तोमर से उनके पारिवारिक संबंध है। 2020 में राहुल और विजेंद्र तोमर व्यवसायी भानु तोमर के घर आए और पिता भानु तोमर ने बताया कि उनके बेटे राहुल तोमर शीतल इंटरप्राइजेज नामक फर्म के संचालक कर खनिज (रेत मुरम की खदान से रेत व मुरम निकालने का) कारोबार करते हैं व उनकी फर्म के नाम से कई खदाने है और फर्म का संचालन दोनों एवं दिल्ली में रहने वाले पार्टनर रोहित राजपाल करते हैं।
व्यवसाई ने ठग पिता-पुत्र 2 बार रकम ट्रांसफर की थी
थ्जसके बाद 13 नवम्बरि 2020 को खदान के प्रॉफिट के नाम पर राजेश ने व्यवसाई के खाते में 20 हजार रूपये ट्रांसफर कर दिये और बोला कि धीरे-धीरे खदान के लाभ के पैसे भी उन्हें मिलते रहेंगे। इसके बाद 2 दिसम्बर को बिजेन्द्र तोमर ने व्यवसाई भानुप्रताप को फोन कर बोला की खदान के लिये और पैसों की आवश्यकता है जिससे उनका काम और भी तेज होगा और मुनाफा भी अधिक होगा। उन्हें 10 की जगह 15 प्रतिशत मुनाफा मिलेगा। व्हाट्सएप पर खाता नम्बर भेजकर करहा है कि इस पर पैसे डाल दो भरोसा करके व्यवसाई ने भानु तोमर ने 2 दिसम्बर 2020 को विजेन्द्र तोमर के कहने पर बैंक की दिल्ली ब्रांच में ऑनलाइन के माध्यम से 15 लाख रूपये और ट्रांसफर कर दिये। यह खाता फर्म द्वारा राहुल प्रताप तोमर तथा रोहित राजपाल के नाम से था।
खदान दिखाने के बहाने बुलाया था
राहुल और पिता ब्रजेन्द्र सिंह तोमर व्यवसाई भानु तोमर को खदान दिखाने के बहाने जिला बांधा जोहरपुर ग्राम में बुलाया और अपने फर्म के तीसरे पार्टनर रोहित राजपाल से मिलवाया और बताया कि रोहित दिल्ली के रहने वाले है और हमारे साथ फर्म के पार्टनर होकर खदान का कार्य करते हैं। पिता पुत्र ने व्यवसाई भानुप्रताप को झांसा दिया कि अगर वह 25 लाख रूपये इंवेस्ट कर उनकी खदान में पार्टनर बनते हैं तो उन्हें हर माह व्यापार में 10 प्रतिशत लाभ की राशि देंगे। पिता-पुत्र पर भरोसा करके व्यवसाई ने खदान में पार्टनर बनने के लिये 2 नवम्बर 2020 को राहुल तोमर के बैंक में ऑनलाइन के माध्यम से 25 लाख रूपये ट्रांसफर कर दिये।