सीनियर सिटीजन को ट्रेन टिकट पर 50% की छूट

नई दिल्ली. भारत में रेल ट्रांसपोर्ट का सबसे बडा और अहम हिस्सा है, देश की बडी जनसंख्या सफर के लिए भारतीय रेल पर निर्भर करती है। वित्ती मंत्री जब इस बार देश का बजट पेश करेंगी तो रेल यात्रियों की निगाहें उनपर टकटकी लगाए देख रही होगी। रेलवे और रेल यात्रियों की अपनी उम्मीदें है इस बजट से। सबसे ज्यादा उम्मीदें तो उन वरिष्ठ नागरिकों ने लगा रखी है जिसकी रियायत को रेलवे ने कोविड से समय खत्म कर दिया।
रेल किराए में मिलेगी छूट
कोविड के दौरान रेलवे ने ट्रेन टिकट किराए में बुजुर्गों को मिलने वाली रियायतों को पूरी तरह से खत्म कर दिया। साल 2019 के अंत तक रेलवे सफर के दौरान पुरूष वरिष्ठ नागरिक को 60 साल की उम्र के बाद 40 प्रतिशत और महिलाओं को 58 साल की उम्र के बाद 50 प्रतिशत की छूट मिलती थी लेकिन कोविड के समय इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया गया जिसे अब तक फिर से शुरू नहीं किया गया। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को उम्मीद है कि वित्त मंत्री इस बजट में उनके लिए रेल सफर को और आसान बना सकती है। उम्मीद की जा रही है कि तीसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार सीनियर सिटीजन के लिए ट्रेन टिकट में 50 प्रतिशत की छूट का ऐलान फिर से कर सकती है।
नई ट्रेनों का तोहफा
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे बजट में मेट्रो नेटवर्क, नमो भारत कॉरिडोर, वंदे भारत ट्रेनों, हाई स्पीड कॉरिडोर और इकोनॉमिक कॉरिडोर के विस्तार के लिए फंड बढ़ा सकती है। वहीं उम्मीद ये भी की जा रही है कि वित्त मंत्री रेल किराए को प्री-कोविड लेवल पर ला सकती है। उम्मीद की जा रही है कि टिकट किराए में थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं बजट में नई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर को लेकर घोषणा होने की उम्मीद है। मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में भारतीय रेल को आधुनिक और तेज गति वाली 200 से अधिक नई नॉन एसी ट्रेनों का ऐलान किया जा सकता है।