ग्वालियर में पारा 41 पार, अच्छी बारिश होगी

ग्वालियर। देश के दूसरे इलाकों की तरह मध्य प्रदेश में भी गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। ग्वालियर में आज पारा 41 डिग्री पार कर गया है। भीषण गर्मी के चलते स्थानीय लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुहाल हो गया है। इतना ही नहीं आने वाले दिनों में लोगों के लिए मुश्किलें और बढने वाली हैं।
मौसम विभाग अंदेशा जता रहा है कि इस बार पारा 45 से 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बावजूद प्रदेश में अन्य जिलों के साथ ही ग्वालियर अचंल में इस बार अच्छी बारिश होने की खबर है। वहीं कृषि और उद्योग जगत के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश में इस साल सूखा पडने के बिल्कुल आसार नहीं हैं, बल्कि जून से सितंबर के बीच मानसून के 4 महीने के दौरान बारिश होने की संभावना है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने जारी मानसून के पूर्वानुमान में ये दावा किया है।
पिछले साल सामान्य से कम बारिश की वजह से सूखा झेल रहे मध्यप्रदेश के लिए खुशखबरी है। इस बार झमाझम बारिश होगी। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने ये अनुमान लगाया है। अनुमान के मुताबिक देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होगी। स्काइमेट का कहना है कि इस साल देश के किसी भी हिस्से को सूखा नहीं पड़ेगा। सूखे पडने का अनुमान शून्य प्रतिशत है। गौर हो कि, 18 अप्रेल तक भारतीय मौसम विभाग भी अपने अनुमान जारी करेगा।