संविदा कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का नहीं मिल रहा लाभ, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 22 जुलाई 2023 को किया था ऐलान

भोपाल. पिछले साल संविदा कर्मचारियों के प्रांतीय सम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संविदाकर्मियों को नियमित कर्मचारियों की जैसी 9 तरह की सुविधाये देने का ऐलान किया था। जिसमें अभी तक सिर्फ एक पर भी अमल हुआ है। लेकिन इसके भी आदेश प्रदेश के 60% विभागों ने अभी तक जारी नहीं किये है। घोषणा में नियमित पदों पर भर्ती 50% आरक्षण संविदा कर्मचारियों को देने की घोषणा भी शामिल है। इसके लिये सामान्य प्रशासन से 22 जुलाई 2023 को आदेश भी जारी हो चुका है। लेकिन एक भी विभाग ने ऐसा नहीं किया है, जहां पर इस आदेश के तहत संविदा कर्मियों 50%  नियमित पदों पर भर्ती किया गया हो।
संविदा को नियमित कर्मचारियों की तरह वेतन नही देने वाले विभागों की बात करें तो पशुपालन विभाग के कुक्कुट विकास निगम मे तो 8 वर्ष से एक ही वेतन कर्मचारियों से काम कराया जा रहा है। इन्हें वेतन बढ़ाकर देना तो छोडि़ये, पीएफ तक नहीं काटा जा रहा है। कर्मचारियों की मानें तो पीएफ न काटने को लेकर पूर्व एमडी से पीएफ कमिश्नर ने जबाव -तलब भी किया। लेकिन इसके बाद भी आज तक संविदाकर्मियों का पीएफ नहीं काटा जा रहा है। विभागीय अधिकारियों से संपर्क किया तो कोई भी इस पर बात करने की स्थिति में नहीं है। सीधे कहें तो पूर्व की सीएम की घोषणाओं पर अमल कराने वाले अधिकारी ही इस और ध्यान नहीं दे रहे है। इसी वजह से प्रदेशभर के डेढ़ लाख से ज्यादा संविदाकर्मी परेशान है।
यह घोषणायें की गयी थी
नियमित कर्मचारियों की तरह वेतन मिलेगा
नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ सभी को देंगे।
स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी।
अनुकंपा नियुक्ति भी मिलेगी।
ग्रेच्युटि की व्यवस्था की जायेगी।
भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण संविदाकर्मियों को देंगे।
स्मान अवकाश की सुविधा भी मिलेगी।
महिला संविदा कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश देंगे।
छुट्टिया सीएल, ईएल, ऐच्छिक अवकाश भी नियमितों की तरह होगा।
सलाना कॉन्ट्रैक भीा खत्म करने को कहा था
स्ंविदा कर्मचारियों के प्रान्तीय सम्मेलन में सालाना होने वाले कॉन्ट्रैक्ट को भी खत्म करने की घोषणा हुई थी। इस पर भी आज तक अमल नहीं हुआ। अधिकतर विभागों में हर वर्ष कॉन्ट्रैक्ट रीन्यू करने केआदेश जारी हो रहे है।
अगले माह से मिलेगा नियमित कर्मचारियों जैसा वेतन-एमडी
कुक्कुट विकास निगम के एमडी डॉ. राजू रावत का कहना है कि संविदा कर्मियों को नियमित कर्मचारियों की तरह वेतन दिये जाने के संबंध में बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। इसके लिये अभी गणना का कार्य किया जा रहा है। अगले एक महीने में यह अमल में आ जायेगा। अन्य सुविधाओं के लिये शासन से आगे जो भी दिशा-निर्देश मिलेंगे उनके अनुरूप संविदाकर्मियों को लाभ मिलेगा।